नए साल में अपने जीवन को “Restart” करें।

टालमटोल बहुत हो गयी है कल से शुरू करूँगा करते करते कई साल निकल गए है।  अगर अब भी ऐसे ही चलता रहा तो जीवन में कुछ भी नहीं कर पाएंगे इसलिए नए साल में अपने जीवन को Restart करें।

 

1 – अपने जीवन से लोगो को जाने दें  –  जिनको आप कई सालों से संभाल रहे थे, जिनके लिए आप हमेशा हर स्थिति में उनके साथ खड़े रहे अगर वो लोग आपको नहीं समझ सकते तो उन्हें जाने दो।

 

2 – अन्तर्मन की शांति जरुरी है  – आप अपनी मनस्थितिः को समझें और जो आपको आंतरिक शांति प्रदान करें सिर्फ वो कार्य करें। आप अपने आप को तभी बेहतर कर सकते है जब आप अंदर से शांत और खुश होंगे। आप अपने आप से ये प्रण कर ले की अब से सिर्फ वो कार्य ही करूँगा/करुँगी जिस कार्य में मेरी ख़ुशी और बेहतरी होगी.

 

3 – कुछ अच्छे लोगो से कनेक्ट रहें – जो लोग आपका वास्तविकता में भला चाहते है, जो लोग आपको वास्तविक रूप में खुश और सफल देखना चाहते है अब से सिर्फ उन्हीं लोगो से कनेक्ट रहें। अब आप सिर्फ उन लोगो के साथ चलें जो आपको आपके Career में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेँगे और आपको सही और गलत का अहसास कराएंगे आपको बताएंगे की आप सही दिशा में है या गलत दिशा में।

 

4 – अपने जीवन में लोगो की दखलंदाजी बंद करें  – अपने जीवन को ऐसा बनाने की कोशिश करे की आप ये चयन कर पाएं की आपके लिए सबसे बेहतर क्या है। आप अपने आप को बेकार के बिचारों से आजाद करें। लोगो को अपने जीवन में फालतू की दखलंदाजी न करने दें ये आपका जीवन है आप अपने तरीके से जिए और Enjoy करें।

 

5 – लोगो के हिसाब से जीना छोड़ दें – अब से आप सिर्फ वो करे जो आपको अंदर से ख़ुश रखें। Internal Happiness में अब कोई Compromise न करें। लोगो के हिसाब से जीना छोड़ दें तभी आप खुश रह पाएंगे।

 

6 – वो सब करें जो आपको ख़ुशी दें  – आप इस साल वो सब करें जो आपको ख़ुशी दे सकें। जो भी आप अपने जीवन में करना चाहते है वो सब जरूर करें क्योंकि ये जीवन एक ही बार मिला है ऐसा नहीं है की जो काम छूट जायेंगे उसके लिए आपका पुनर्जन्म नहीं होने वाला है इसलिए जो करना है इसी जीवन में करना है।

 

7 – Earnings के साधन बढ़ाए  – अपने Earnings के साधन बढ़ाने की कोशिश करें, कुछ नया सीखें जिससे आपकी कमाई बढ़ सकें। इस जीवन को चलाने के लिए Money जरुरी है ये सच्चाई है बिना पैसे के आप न तो अपने लिए बेहतर कर सकते और न ही लोगो का जीवन बेहतर कर सकते है।

 

8 – अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश करते रहें  – अपने आप को बेहतर बनाने के लिए Exercises और Yog (योग) करें, मन की शांति के लिए Meditation करें। अगर आप कोई Outdoor Game खेलते है तो जरूर खेलें।

 

मेरे ब्लॉग के लिए सफलता का मूलमंत्र यही है कि जो अपने रीडर को उनकी आवश्यकता के अनुसार जानकारी दे पाते हैं और उनके समस्याओं का समाधान करना।

 

मुझे पूरी आशा है की मेरे इस पोस्ट के जरिये आप सभी लोगो को अपने जीवन में कुछ बेहतर करेने के ली Motivation जरूर मिलेगा। आप सभी से मेरी एक ही गुजारिश है की अगर आप सभी को मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने उन दोस्तों में जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी मोटिवेशन मिले।

 

Scroll to Top