“डर” के आगे जीत है । Victory is beyond fear.

हम सब कुछ भी करने से पहले डरते है, किसी भी काम करने के लिए बहुत घबराते है, ऐसा क्यों होता है ऐसा इसलिए भी होता है क्योकि हम अपने और अपने सपनो से ज्यादा दुसरो के बारे सोचते है, किसी भी काम करने से पहले हम सोचते है की लोग क्या कहेंगे ? हमें डर होता है की लोग हमें Judge करेंगे। इस डर को दूर कर दीजिये क्योकि “डर के आगे जीत है”

 अगर आप भी इन्हीं सब परेशानियों से जूझ रहे हो तो आपको में बताना चाहता हूँ कि लोगो को आपके कुछ करने या न करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, आज के समय में लोग सिर्फ अपने फायदे के बारे में सोचते है।

 तो अब बात ये है की अगर आप Real में Success होना चाहते है, तो छोड़िये दुनियादारी और अपने सपने पुरे करने में अपने आपको झोंक दीजिये।  लोग क्या कहेँगे के जगह अब अपने अंदर ये Confidence लाईये की लोग वो ही कहेंगे जो हम चाहते है। फिर देखिये नज़ारे कुछ और ही होंगे।

 

अपने अंदर का डर समाप्त करें  

सबसे पहले अपने अंदर का डर समाप्त करें, जब तक आप डरते रहोगे लोग आपको डरते रहेंगे। So don’t fear, keep Going. आपकी सफलता की शुरुआत उसी दिन से हो जाएगी, जिस दिन से आप डरना छोड़ देंगे।

 जिस दिन आप ये सोचना बंद कर की लोग क्या सोचेंगे उस दिन से आपकी सफलता की शुरुआत हो जाएगी। क्योंकि आप कुछ भी सोच लो इस दुनिया को कोई फर्क नहीं पड़ता।

 इस बात का हमेशा ध्यान रखिये आज के दौर में इकलौते सिर्फ आप ही है जो अपने बारे में अच्छा सोच सकते है बाकि लोग तो सिर्फ आपके बारे में एक राय बनाएंगे कोई अच्छी बनायेगे कोई बुरी। लोग आपको अपने जरुरत के हिसाब से अच्छा या बुरा मानेंगे। आप जिसके काम आ गए वो आपको अच्छा और जिसके काम नहीं आ पाए वो बुरा समझेंगे।

 आपको हर परिस्थिति में Confident रहना है, आपको लोग डराएंगे भी अरे ऐसा मत करो वैसा मत करो आपको हर स्थति में आगे बढ़ना है और ये तभी हो पायेगा जब आप लोगो और समाज के बारे में सोचना बंद करेंगे।

 

परिस्थितियों को कोसना बंद करें  

 आप जिस परिस्थिति में है,आपके पास जो भी साधन है उन्ही साधनों से अपने काम की शुरुआत कर लें क्योंकि अगर आपने आज आपने शुरुआत नहीं की तो आप जिंदगी भर ऐसे ही टालमटोल करते रहोगे और आप कभी अपने काम को शुरू नहीं कर पाओगे।

 हम कई बार हमारे पास जो साधन होते है उन्हें कोसते है हमें लगता है की हम साधनों की कमी की वजह से आगे नहीं बढ़ पा रहे है जबकि हम खुद ही अपने काम के प्रति Convince नहीं कर पाते। आपके पास किसी भी काम की शुरुआत करने के लिए सबसे जरुरी आपके अंदर उस काम को करने के लिए जज्बा होना चाहिए आपके पास Self Confidence होना चाहिए।

 अगर आपको अपने ऊपर पूरा भरोसा है तो आपको दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती है। अगर आप कोई काम पूरी शिद्दत से करते है तो उस काम को पूरा करने में ईश्वर भी आपकी पुर मदद करता है।

अपने Comfort Zone से बहार निकले

अगर आपने सफलता के शिकार पर पहुंचना है तो आपको अपने Comfort Zone से बहार निकलना पड़ेगा। ये ही समय है जब आपको सारी सांसारिक आकर्षण की चीजे छोड़नी पड़ेगी और आपको सिर्फ अपने लक्ष्य पर फोकस करना पड़ेगा।

हमेशा याद रखें “सुविधाओं के साथ सफलता” नहीं मिल सकती है, एक इंसान तभी सफल हो सकता है जब वो अपने सुखी क्षेत्र (Comfort Zone ) से बहार निकलेगा। आपको अकेले समय के साथ चलना सीखना पड़ेगा क्योकि “जो लोग अकेले उड़ते है, उनके पंख सबसे मजबूत होते है”

 

नकारात्मक लोगों से दूर रहें 

नकारात्मक लोगों से हमेशा दूर रहें क्योंकि उनके पास हर समाधान के लिए एक समस्या होती है, हमेशा उन लोगो से निकटता बढ़ाए जो सकारत्मक होते है, जो हमेशा सकारात्मक विचारो से भरे रहते है उनसे सीखें की कैसे वो लोग विषम परिस्थतियों में भी Positive Mindset के साथ रहते है।

आपकी सोच सभी Positive रह सकती है जब आपके आस पास का माहौल अर्थात आप जिस माहोल में रह रहे है वो Positive हो, जब आप एक पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

परिस्थतियाँ चाहें जैसी भी हो आपको हमेशा Positive रहना है, क्योंकि समय और परिस्थितियाँ कभी भी एक जैसी नहीं रह सकती है, लेकिन परिस्थितियाँ चाहे जैसी भी हो आपको ये ठान लेना है की मुझे अपने लक्ष्य तक जरूर पहुंचना है।

 

असफलता से न डरे

अगर आप किसी काम में असफल हो गए हो तो उससे डरने की जरुरत नहीं है किसी नई क्या खूब लिखा है “ढूंढोगे अगर तो ही रस्ते मिलेंगे मंजिलों की फिदरत है, वो खुद चलकर नहीं आती” इसलिए डरने के वजाय आप ये ढूंढे की गलती कहा हुई है।

जब भी आप कोई काम शुरू करते हो तो उसमे बहुत सारी गलतियां होती है, आपको उन गलतियों को ढूंढना है और उन गलतियों पर काम करना है और दोबारा उस काम को करने में लग जाना है, बस ये ध्यान रहे इस बार वो गलतियां दुबारा न हो।

 

एक बात हमेशा याद रखें आपको जो भी प्राप्त करना है अर्थात आप जिस कार्य में भी सफलता प्राप्त करना चाहते है, वो सब आपको इसी जीवन में करना पड़ेगा ऐसा नहीं है की कुछ काम आप अभी कर लेंगे बाकि के लिए आपको पुनर्जन्म मिलेगा इसलिए आपको जो भी करना है अच्छा या बुरा उसे बिना समय गवाएं करना शुरू कर दो क्योंकि ये समय दुबारा नहीं आएगा।

आप जीतनी मेहनत आज कर सकते है शायद कल न कर पाए इसलिए ये जो आज कल करते रहते हो इसे अब छोड़ दो नहीं तो पचास साल बाद भी ये ही कहोगे की कोई नई कल से शुरुआत करता हूँ और आप तब भी कुछ नहीं कर पाओगे और आपका जीवन वही के वही रह जायेगा।

 

मेरे ब्लॉग के लिए सफलता का मूलमंत्र यही है कि अपने रीडर को प्रेरित कर सकूँ जिससे की वो अपने जीवन में आगे बाद सके।

 

मुझे पूरी आशा है की मेरे इस पोस्ट के जरिये आप सभी लोगो को अपने जीवन में कुछ बेहतर करेने के ली Motivation जरूर मिलेगा। आप सभी से मेरी एक ही गुजारिश है की अगर आप सभी को मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने उन दोस्तों में जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी मोटिवेशन मिले।

Scroll to Top